जो मतदाता नहीं वैसे राजनीतिक दल के नेता बाहर जाएं

0
509

बोकारो: 34-गोमिया विधानसभा उप चुनाव, 2018 को लेकर उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल एवं पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता का आयोजन कार्यालय कक्ष में किया। उपायुक्त बरणवाल ने कहा कि शनिवार को 03:00 बजे अपराहन तक प्रचार की अवधि समाप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वैसे सभी राजनैतिक कार्यकर्ता जो इस क्षेत्र के मतदाता नहीं है, विधानसभा क्षेत्र छोड़कर बाहर चले जाये। इस हेतु उन्होंने पूर्व में ही आदेश निर्गत कर दिया है। उन्होंने कहा कि शनिवार 03:00 बजे के बाद से ही गोमिया विधानसभा क्षेत्र में जगह-जगह फ्लाईंग स्क्वाईड के द्वारा जांच अभियान भी चलाया जायेगा।

पर्ची वितरण नहीं की जाए

 उपायुक्त बरणवाल ने कहा कि मतदान दिवस के दिन किसी भी राजनैतिक पार्टी के कार्यकर्ता द्वारा 200 मीटर की दुरी के भीतर कोई भी पर्ची वितरण केन्द्र स्थापित नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बाहर के क्षेत्र में पर्ची वितरण केन्द्र स्थापित होने पर अभ्यर्थी का चुनाव चिन्ह एवं नाम प्रदर्शित नहीं रहेगा, पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उनके अनुसार मतदान दिवस के दिन अभ्यर्थी के द्वारा निर्वाची पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर 03 वाहन का ही उपयोग किया जा सकेगा। 

मतदान सात बजे सुबह से तीन बजे तक होगा 

उपायुक्त बरणवाल ने कहा कि मतदान 07:00 बजे पूर्वाहन से 03:00 बजे अपराहन तक होगा, जिसमें 341 बूथों पर 2,67,433 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए 16 क्लस्टर बनाये गए है। निर्वाचन कार्य हेतु 7 सुपर जोनल पदाधिकारी, 34 सेक्टर पदाधिकारी, 53 माईक्रोआॅब्जर्बर एवं 1875 मतदानकर्मी लगाये गए है। उनके अनुसार सभी बूथों का 02 से 03 बार निरीक्षण कर सभी आधारभुत संरचना की व्यवस्था कर दी गई है, विशेषकर पेयजल एवं शौचालय। उन्होंने कहा कि सभी क्लस्टरों में मतदान कर्मियों हेतु न्युनतम दर पर भोजन भी उपलब्ध रहेगा।

निर्भीक होकर करें मतदान 

उपायुक्त बरणवाल ने कहा कि भयमुक्त वातावरण में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान हेतु प्रशासन की तैयारियों के अतिरिक्त स्वीप कार्यक्रम चलाया गया है, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहाँ गत चुनाव में न्युनतम मत मिले थे। साथ ही 50,000 शपथ पत्रों को भरवाकर जमा भी लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं का जनतंत्र में निर्भिक होकर मतदान करना उनका अधिकार है।

सारी तैयारियां पूरी 

पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने कहा कि पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। साथ ही सुरक्षाबलों को शांतिपूर्ण मतदान हेतु सारी योजना उपलब्ध करा दी गई है। पुलिस प्रशासन मतदाताओं से भी अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में आकर अपने मत का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि गोमिया विधानसभा उप चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराया जायेगा। प्रेसवार्ता के दौरान जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार पाण्डेय, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विकाश कुमार हेम्ब्रम सहित जनसंपर्क एवं निर्वाचन विभाग के कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here