आकांक्षी जिला के 49 सूचकांको एवं 81 डाटा प्वाइंट पर बिन्दुवार चर्चा

0
322

आकांक्षी जिला के 49 सूचकांको एवं 81 डाटा प्वाइंट पर बिन्दुवार चर्चा, इससे संबंधित सभी आशंका एवं कार्य योजना पर विचार विमर्श हेतु जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन समाहरणालस सभाकक्ष में किया गया। कार्यशाला में उपस्थित जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी -सह- डीसी सेल के प्रभारी पदाधिकारी शक्ति कुमार ने स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा एवं कृषि विभाग के वरीय एवं कनीय पदाधिकारी को आकांक्षी जिला के डाटा प्वाइंट को कैसे संकलित करना है एवं जिला को कैसे प्रेषित करना है के बारे मे विस्तृत रूप से जानकारी दी।
शक्ति कुमार ने बताया कि आकांक्षी जिला में विकास को मानक मानने हेतु 49 सूचकांक निर्धारित किये गये है। जिस पर उपरोक्त विभागो के द्वारा 81 प्रकार के डाटा का संकलन किया जाना है तथा आंकडों को पंचायत से प्रखंड एवं प्रखंड से जिला स्तर पर प्रेषित किया जाता हैै। उन्होंने ने कहा कि आंकड़ों में एकरूपता का होना अनिवार्य होता है। इसी प्रकार उन्होंने उपरोक्त सभी विभागों के पदाधिकारियों को अलग-अलग आंकड़ा संग्रह करने के विभिन्न विधियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।
इस दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी पी.बी.एन.सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी राजीव रजंन मिश्रा, आकांक्षी जिला के जिला काॅर्डिनेटर आदित्य कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here