अब ऑनलाइन चार जुलाई से ले सकेंगे जेनरल टिकट

0
836

बोकारो: डिजिटलिकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए और नकदी रहित अर्थव्यवस्था के लिए भारतीय रेल में तेजी से और अधिक तकनीकी-उन्नत लेनदेन की पहल की जा रही है। इसके लिए  रेल सूचना प्रणाली केंद्र (सी०आर०आई०एस) ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन ‘यु०टी०एस’ विकसित किया है। बोकारो स्टेशन पर आद्रा मंडल द्वारा मंडल रेल प्रबंधक शरद कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के०बी०साहा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य चौधरी, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय)  हरसिमरन सिंह, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक राजेश कुमार, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त आर०ए०अंसारी, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी ए०एस०मेहरा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। इस पत्रकार सम्मेलन का मूल उद्देश्य पत्रकारों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के माध्यम से रेल उपभोगताओं को “यू०टी०एस०”  एप के बारे में जानकारी देना था।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इस ‘यू०टी०एस०’ एप को आद्रा मंडल एवं दक्षिण पूर्व रेलवे के गैर उपनगरीय क्षेत्रों में अति शीघ्र लॉंच किया जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक श्री शरद कुमार श्रीवास्तव ने इस मोबाइल एप्लिकेशन की निम्नलिखित विशेषताएं बताया।
अनारक्षित टिकट की बुकिंग में यूटीएस लाभकारी
‘यु०टी०एस’ एप्लिकेशन अनारक्षित टिकटों की बुकिंग करने, सावधिक टिकट बुकिंग एवं नवीनीकरण, प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग, आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच तथा आर-वॉलेट को रिचार्ज करने में सक्षम है। यह उपयोगकर्ता के वि‍वरण और बुकिंग की जानकारी कायम रखने में सहायक है।
आसान है ऐप से टिकट बुक करना
बहुत आसान और नि:शुल्‍क ‘यु०टी०एस’ एप्लिकेशन एंड्रॉइड, विंडोज एवं आई०ओ०एस स्मार्ट फोन पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इस ऐप को गूगल प्‍ले स्‍टोर, विंडोज़ स्‍टोर या एप्पल स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले यात्री अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफ़ॉल्ट बुकिंग, श्रेणी, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने पर यात्री का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट (आर-वॉलेट) स्‍वत: ही बन जाएगा।


आर वॉलेट में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं
आर-वॉलेट बनाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्‍क नहीं देना होगा। 23 अगस्त 2018 तक आर-वॉलेट के हर रिचार्ज पर 5% बोनस आर-वॉलेट में जुड़ जाएगा।
अधिक जानकारी यह पढ़ें
आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है। मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन काम नहीं करने की स्थिति में टिकट बुकिंग नहीं हो सकेगी।
अग्रिम टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है अर्थात् हमेशा वर्तमान तिथि में ही यात्रा की जायेगी।पेपरलेस टिकट: यात्री टिकट का प्रिंट लिए बगैर (हार्डकॉपी) भी यात्रा कर सकते हैं। टिकट जांच कर्मी द्वारा टिकट मांगने पर यात्री ऐप में ‘टिकट दिखाएं'(Show Ticket) विकल्प का उपयोग कर टिकट दिखायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here