सबके लिए शिक्षा सुनिश्चित कराने में सभी का सहयोग जरूरी: संजय

0
150
बोकारो: यूनेस्को ग्लोबल कैम्पेन फ़ॉर एजुकेशन के तत्वाधान में झारखंड राज्य प्रारम्भिक शिक्षक संघ की ओर से हजारीबाग स्थित जन विकास केंद्र में राज्य स्तरीय संगोष्ठी हुई। संगोष्ठी में शिक्षा हेतु मतदान सरकार को जवाबदेह बनाने के लिए नागरिक पहल विषय पर चर्चा हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ संघ के हजारीबाग जिला अध्यक्ष गणेश कुमार आचार्या के स्वागत भाषण से किया गया। प्रदेश महिला इकाई की ओर से स्वागत गीत पेश किया गया।

शिक्षा का दीप हर घर मे जले

संघ के राज्य महासचिव संजय कुमार ने कहा कि सबके लिए शिक्षा सुनिश्चित कराने के लिए समाज के सभी वर्गों का परस्पर सहयोग जरूरी है। साक्षर, समृद्ध एवं विकसित झारखंड की परिकल्पना तभी साकार होगी, जब शिक्षा का दीप प्रत्येक घरों में जले। लीड्स कार्यक्रम के कार्यक्रम प्रबन्धक महेंद्र कुमार ने कहा कि सतत विकास लक्ष्य-4 में अंकित शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार को जवाबदेह बनाना होगा।

आरटीई को पूर्णतः राज्य में लागू किया जाना जरूरी 

संघ के प्रदेश कोषाध्यक्ष मंजर हसन ने कहा कि शिक्षा का अधिकार कानून के प्रावधानों को पूर्णतः राज्य में लागू किया जाए। जिला पारा शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष शंकर महतो ने कहा कि सरकार अविलंब पारा शिक्षकों को स्थायी करे। संघ के उप महासचिव मंगरु मछुआ ने कहा कि बच्चों का विद्यालय में ठहराव तथा उनके ड्राप आउट रोकने व नो डिटेंशन पॉलिसी सतत एवं समग्र मूल्यांकन अत्यंत सहायक है। संगोष्ठी को अखिल भारतीय भुइयां, कल्याण समिति के केंद्रीय महासचिव नुनूलाल भुइयां, संघ की उपाध्यक्ष आभा लकड़ा, गिरिडीह के प्रधान सचिव लक्ष्मी नारायण महथा आदि ने भी संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here